Electric Device on Low Voltage : कम वोल्टेज पर ना चलाएं कूलर, फ्रिज और एसी हो सकता है भारी नुक़सान

0
Electric Device on Low Voltage
Spread the love

Electric Device on Low Voltage : अगर आपके घर में भी बिजली का वोल्टेज 220 वोल्ट से कम आता है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और आपको महंगे इलेक्ट्रिक उपकरण को बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने से आपके इलेक्ट्रिक उपकरण कम वोल्टेज आने से खराब नहीं होंगे और आपका नुकसान भी नहीं होगा.अगर आप कम वोल्टेज पर एसी, फ्रिज, कूलर या कोई दूसरा इलेक्ट्रिक उपकरण यूज करते हैं, तो इसके खराब होने की आशंका बढ़ जाती है.ऐसे में अगर आपके यहां बार-बार वोल्टेज अप और डाउन होता है, तो आपको यहां बताए टिप्स को यूज करना चाहिए.

कम से कम इतना वोल्टेज है ज़रूरी

घर में यूज होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे फ्रिज, टीवी, पंखा, प्रेस, कूलर और एयर कंडीशनर को 220 से 240 वोल्टेज पर यूज करने के हिसाब से बनाया जाता है. अगर वोल्टेज 220 से कम और 240 से ज्यादा होता है, तो इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के खराब होने का डर रहता है. ऐसे में अगर आपके यहां बार-बार वोल्टेज अप और डाउन होता है, तो आपको यहां बताए टिप्स को यूज करना चाहिए.

घर की मेन सप्लाई पर लगाएं स्टेबलाइजर : Electric Device on Low Voltage

अगर आपके यहां बार-बार वोल्टेज अप-डाउन होता है, तो आपको घर की मेन सप्लाई पर 5 किलोवाट का स्टेबलाइजर लगाना चाहिए. 5 किलोवाट का स्टेबलाइजर एयर कंडीशनर, टीवी और फ्रिज की जरूरत के हिसाब से वोल्टेज को मेंटेन करके बिजली की सप्लाई करता है. साथ ही स्टेबलाइजर का यूज करने से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब नहीं होंगे और आप इन्हें बार-बार ठीक कराने से बचेंगे, जिससे आपके पैसों की बचत होगी.

क्यों अप-डाउन होता है वोल्टेज

वोल्टेज बिजली घर या आपके घर के पास लगे ट्रांसफार्मर में आई खराबी की वजह से अप-डाउन होता है. साथ ही कई बार ज्यादा लोड होने की वजह से भी वोल्टेज डाउन होता है. अगर ऐसा बार-बार होता है, तो आपको बिजली विभाग को इसकी सूचना देनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed